IC ENGINE KYA HOTA HAI IN HINDI - knowledgeduniyaa

technicall knowledge , mechanical engineering, engineering knowledge , education,

BANNER 728X90

Friday, 6 April 2018

IC ENGINE KYA HOTA HAI IN HINDI

IC ENGINE KYA HOTA HAI IN HINDI



IC ENGINE  ('internal combution ) -'  IC ENGINE  को  INTERNAL COMBUTION ENGINE                                                                          कहते है internal combution मतलब इसमें FUEL और AIR  के MIXTURE  को cylender  के अंदर जलाया जाता है ! और एनर्जी उत्पन्न की जाती है ! इस         PROCESS   में CYLENDER   का TEMPRATURE  और PRESSURE  दोनों HIGH  होता है !इसकीEFFICINCY   
35 -40 % होती है !


  वैसे IC  ENGINE को बनाने में बहोत वैगयानिको ने अपना महत्वपूर्ण  योगदान दिया , मगर एक सफल  IC  ENGINE बनाने का श्रेय  ETIENNE LENOIR को  जाता है ! जिनके   अथक  प्रयासों से सन  1859 में इसकी   सफल नीव रखी गयी थी !  जिसे सन 1876  में  MODIFY  करके  MODERN INTERNAL COMBUTION  ENGINE को NIKOLAUS OTTO  ने पेश किया !

IC ENGINE  को BASSICALLY  2  भागो में बाटा गया है -

1 - SI  ENGINE ( SPARK IGNITION ENGINE ) OR PETROL ENGINE

2 - CI ENGINE ( COMRESSION IGNITION ) OR  DISEAL ENGINE

दोनों ENGINE की CYCLE BASSICALLY 4  STAGE ( चरणों ) में संपन्न  होती है !

1 - SUCTION STROKE

2 - COMPRESSION STROKE 


3 - EXPANTION STROKE 


4 - EXHAUST STROKE 


ENGINE के बिभिन्न उपयोगी पार्ट्स होते होते है जिनकी सहायता से यह चारो PROCESS COMPLETE  होती है ! 

a  - CYLINDER
b - PISTON
c - CONNECTING ROD 
d - CRANCK SHAFT
e - INLET & O UTLET VALVE 
f - PISTON RING



1 - SUCTION STROKE   - यह engine का पहला चरण होता है होता है ! जिसमे  PETROL ENGINE में  AIR  और FUEL  ( PETROL ) के मिश्रण को एक निश्चित अनुपात में  CYLENDER के 

अंदर  INLET VALVE के माध्यम से डाला जाता है ! और यही  SUCTION STROKE को DISEAL 

ENGINE में केवल AIR  को AIR  FILTER के माद्यम से  INLET VALVE से  अंदर CYLINDER  

में  डाला जाता है !

2 - COMPRESSION STROKE - यह ENGINE का दूसरा चरण होता है ! इसमें  SUCTION 
STROKE से आये AIR  & FUEL MIXTURE मिश्रण को COMPRESSED किया जाता है ! जिससे 

उसका  एयर और फ्यूल  मिश्रण का PRESSURE और  TEMPRATURE  दोनों बढ़ जाता है ! जिससे 

उसे BURN  करने में आसानी होती है ! जिससे वह COMPRESSED MIXTURE  अपने BURNING 

TEMPRATURE  तक पहोच जाता है ! 

3  -  EXPANSSION OR WORKING STROKE  --यह ENGINE  का तीसरा चरण होता है !  जिसमे 

COPMRESSED किये गए  AIR FUEL MIXTURE को पेट्रोल ENGINE में  SPARK PLUG की 

सहायता से जलाया जाता है ! जिससे मिश्रण के जलने से तुरंत तीव्र PRESSURE उत्पन्न  होता है  !  इस  

 HIGH PRESSURE   कारन PISTON तेज़ी से आगे की ओर बढ़ता है और CRANCK SHAFT  

को  PUSH  करके घूमाता है !

4  - EXHAUST STROKE   --यह इंजन का चौथा और अंतिम  STROKE होता  है !  इस  STROKE 

में  EXPANSION STROKE के बाद जो BURN GAS  होती है  ! उस UNUSED GAS को बाहर 

CYLINDER के निका ला   जाता है !  जिससे NEXT EXPANSSION PROCESS हो सके ! इस 

UNUSED गैसों को सिलिंडर के बहार निकलने की क्रिया को  SCAVENGING  भी कहते है ! 

No comments:

Post a Comment

PF KA PAISA ONLINE KAISE NIKALE

PF KA PAISA ONLINE KAISE NIKALE IN HINDI PF KA PAISA KAISE NIKALE IN HINDI आज कल हर छोटी सी छोटी चीजे , और बढ़ी सी बढ़ी सारी  चीजे  DI...