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Tuesday, 5 June 2018

KNOCKING OR DETONATION KYA HOTA HAI IN HINDI

KNOCKING OR DETONATION IN HINDI

KNOCKIN क्या होता है ! 


KNOCKING OR DETONATION -  जैसे की  WORD के उच्चारण से ही पता चलता KNOCKING  से                                                                   KNOCK  का मतलब होता है ! खटखटाना  जैसे  की हम जब दरवाजा KNOCK करते है तो खटखटाहट की आवाज अति है !  ऐसी  प्रकार जब गाड़ियों के ENGINE से खटखटाहट की आवाज आने लगती है  ! उसे  KNOCKING  कहते है , जैसे की हमें पता है के ENGINE कई प्रकार के होते है  ! लेकिन हम यहा पर दो प्रकार के इंजन में होने वाले KNOCKING  के बारे में पता लगाएंगे के क्यों होती है  ! KNOCKING   


1 - PETROL ENGINE  ( KNOCKING OR DETONATION )

2 - DIESEL ENGINE   ( KNOCKING OR DETONATION )

1 - PETROL ENGINE KNOCKING -  जैसे की हमें पता है ! के PETROL ENGINE में  SUCTION                                                                          STROKE  में  CARBURATER  के  माध्यम से  AIR - FUEL (PETROL ) का  MIXTURE को  एक  निश्चित RATIO में  INLET VALVE से  CYLINDER  डाला जाता है ! और फिर  COMPRESSION STROKE  में   MIXTURE को COMPRESSED  किया जाता है ! जिससे  MIXTURE  का  PRESSURE  और  TEMPRATURE  दोनों  बढ़ जाता है ! और जिससे यह अपने बर्निंग स्टेज  में पहोच जाता है ! और फिर EXPANSSION STROKE  में  SPARK PLUG की सहायता  से  SPARK करके MIXTURE  को जलाया जाता है ! यह क्रिया  से IMMEDETLY  HIGH  ENERGY  उत्पन्न होती है ! यह एक NORMAL  COMBUTION  PROCESS  ENGINE में होती है ! लेकिन कभी कभी यह PROCESS
NORMALLY  जब नहीं होती है  ! तब ENGINE  से अनावस्यक की आवाज आने लगती है !  जो ENGINE  के PERFORMANCE  में भी प्रभाव डालता है ! जिसे KNOCKING  या DETONATION  कहते है !
                                                                                                                             
      PETROL ENGINE  में  AIR - FUEL ( PETROL )  के  MIXTURE  को एक नियत अनुपात में  डाला जाता है ! और COMPRESSION STROKE  में  MIXTURE का   COMPRESSION RATIO को भी  मेन्टेन  करना  पड़ता है ! COMPRESSION STROKE  में  AIR - FULE के   MIXTURE  का  COMPRESSION
RATIO  9  के अंदर ही रहे  !  अगर MIXTURE का  COMPRESSION  RATIO 9  के अन्दर नहीं रहता है  तो  AIR - FUEL ( PETROL )  के  MIXTURE  के CYLINDER  के  अंदर  PRE- IGNITION होने की सम्भावना  बढ़ जाती है ! PRE- IGNITION मतलब ENGINE   CYLINDER  में  SPARK होने से पहले ही
 MIXTURE  जल जाता है ! जिससे  ENGINE  में  KNOCKING  या DETONATION के चांस बढ़ जाते है !
 इसीलिए  पेट्रोल इंजन ENGINE  में   COMPRESSION  RATIO  को  MAINTAIN करने और  PRE- IGNITION  को  रोकने के लिए FULE  में कुछ CHEMICAL मिलाये जाते है !

इसके और भी बहोत से कारन होते है !
a  - TO MUCH COMPRESSION RATIO
b -  PRE - IGNITION  OR OVER ADVANCED TIMING
c -  OVERHEATED OF CYLINDER INSIDE PARTS LIKE , SPARK PLUG etc.
d -  OVER HEATED OF  AIR DURING COMPRESSION STROKE
e -   LEAN FUEL MIXTURE ALSO CAUSED KNOCKING
f -  LOW OCTANE RATING ALSO CAUSE IT

A - TO MUCH COMPRESSION RATIO -        COMPRESSION STROKE  में  AIR - FULE के                                                                                       MIXTURE  का  COMPRESSION RATIO  9  के अंदर ही रहे  !  अगर MIXTURE का  COMPRESSION  RATIO 9  के अन्दर नहीं रहता है  तो  AIR - FUEL ( PETROL )  के  MIXTURE  के CYLINDER  के  अंदर  PRE- IGNITION होने की सम्भावना  बढ़ जाती है
क्योकि COMPRESSION RATIO के बढ़ने से  MIXTURE का   PRESSURE  और  TEMPRATURE  दोनों  बढ़ जाता है !जिससे   !PRE- IGNITION मतलब ENGINE   CYLINDER  में  SPARK होने से पहले ही  MIXTURE  जल जाता है ! जिससे  ENGINE  में  KNOCKING  या DETONATION के चांस बढ़ जाते है ! इसीलिए  पेट्रोल इंजन ENGINE  में   COMPRESSION  RATIO  को  MAINTAIN करने और  PRE- IGNITION  को  रोकने के लिए FULE  में कुछ CHEMICAL मिलाये जाते है !

B - PRE - IGNITION  OR OVER ADVANCED TIMING  -  AIR - FUEL ( PETROL )  के                                                                                                                    MIXTURE  के CYLINDER  के  अंदर  PRE- IGNITION होने की सम्भावना  बढ़ जाती है ! PRE- IGNITION मतलब ENGINE   CYLINDER  में  SPARK होने से पहले ही MIXTURE  जल जाता है ! जिससे  ENGINE  में  KNOCKING  या DETONATION के चांस बढ़ जाते है ! इसीलिए  पेट्रोल इंजन ENGINE  में   COMPRESSION  RATIO  को  MAINTAIN करने और  PRE- IGNITION  को  रोकने के लिए FULE  में कुछ CHEMICAL मिलाये जाते है ! ENGINE का  ज्यादा  गर्म  होना  भी  PRE- IGNITION के चांस बढ़ जाता है !

C -   OVERHEATED OF CYLINDER INSIDE PARTS -   ENGINE  के  लगातार  चलते रहने से                                                                                                            ENGINE बहोत  गर्म हो जाता है ! जिससे ENGINE  के  INTERNAL PARTS  जैसे  SPARK PLUG  जैसे पार्ट्स  RED - HOT हो जाते है !  जिनके संपर्क में आने से  AIR - FUEL ( PETROL )  के  MIXTURE को  CYLINDER  के  अंदर  PRE- IGNITION होने की सम्भावना  बढ़ जाती है ! PRE- IGNITION मतलब ENGINE   CYLINDER  में  SPARK होने से पहले ही MIXTURE  जल जाता है ! जिससे  ENGINE  में  KNOCKING  या DETONATION के चांस बढ़ जाते है !

D  -  OVER HEATED OF  AIR  --            PETROL ENGINE में  SUCTION                             STROKE  में  CARBURATER  के  माध्यम से  AIR - FUEL (PETROL ) का  MIXTURE को  एक  निश्चित RATIO में  INLET VALVE से  CYLINDER  डाला जाता है ! और फिर  COMPRESSION STROKE  में   MIXTURE को COMPRESSED  किया जाता है ! जिससे  MIXTURE  का  PRESSURE  और  TEMPRATURE  दोनों  बढ़ जाता है ! और जिससे यह अपने बर्निंग स्टेज  में पहोच जाता है  लेकिन
कंटिन्यू  प्रोसेस से  ENGINE CYLINDER बहोत  HEATED हो जाता है ! जिसके संपर्क में एते ही  AIR
बहोत गर्म हो जाती है ! जिससे  PRE- IGNITION  के CHANCE बढ़ जाता है ! जो  KNOCKING बढ़ता है !

E - LEAN FUEL MIXTURE ALSO CAUSED KNOCKING -- जब  AIR - FUEL (PETROL ) का  MIXTURE को  एक  निश्चित RATIO में  INLET VALVE से  CYLINDER  डाला जाता है ! जिससे  PROPER IGNITION  ENGINE के अंदर हो सके ! यदि  AIR  या  FUEL का  MIXTURE एक PROPER
अनुपात में नहीं होता है ! या कम AMMOUNT  में यदि फ्यूल का  MIXTURE  होता है तो  AIR - FUEL के
MIXTURE के जलने के बाद  PROPER ENERGY  नहीं मिलती जिससे  KNOCKING बढ़ता है !

2 --DIESEL ENGINE   ( KNOCKING OR DETONATION )--  जैसे की हमें पता है ! के PETROL                                                                              ENGINE में  SUCTION  STROKE  में  CARBURATER  के  माध्यम से  AIR - FUEL (PETROL ) का  MIXTURE को  एक  निश्चित RATIO में  INLET VALVE से  CYLINDER  डाला जाता है ! और फिर  COMPRESSION STROKE  में   MIXTURE को COMPRESSED  किया जाता है ! जिससे  MIXTURE  का  PRESSURE  और  TEMPRATURE  दोनों  बढ़ जाता है ! और जिससे यह अपने बर्निंग स्टेज  में पहोच जाता है ! लेकिन DIESEL  ENGINE में  SUCTION STROKE में केवल AIR  को AIR FILTER की मदत से   INLET VALVE से  CYLINDER  डाला जाता है !
और फिर  COMPRESSION  STROKE में  इसी AIR  को इतना  COMPRESSED  किया जाता है ! की  इसके संपर्क में आते ही   FUEL जल उठे ! जबकि   PETROL ENGINE  में    EXPANSSION STROKE  में  SPARK PLUG की सहायता  से  SPARK करके MIXTURE  को जलाया जाता है ! जबकि DIESEL ENGINE  में केवल AIR को COMPRESSED  किया जाता है ! और FUEL ( DIESEL ) को  FUEL INJECTER की मदद से  FUEL ( DIESEL ) को गर्म AIR  पर  INJECT किया जाता है ! जो गर्म  COMPRESSED  AIR  के संपर्क में आते ही जल उड़ता है ! जिससे एनर्जी  मिलती है !

  यदि हम  DIESEL  ENGINE में   KNOCKING की बात करे तो , FUEL INJECTER से FUEL के छिड़कने और  फिर  MIXTURE में आग लगने के बिच के DELAY  समय अंतराल को  IGNITION -LAG  कहते है ! यही  DIESEL  ENGINE में   KNOCKING का कारन होता है !

जब   IGNITION -LAG  जिस ENGINE  में जितना कम होगा उस ENGINE  का  WORKING PERFORMANCE  उतना ही  अच्छा होगा !  और  IGNITION -LAG  जिस ENGINE  में जितना ज्याद  होगा उस ENGINE  का  WORKING PERFORMANCE  उतना ही  खराब होगा ! और  IGNITION -LAG ज्यादा होना ही  DISEAL ENGINE  में  KNOCKING का कारन होता है ! क्योकि  IGNITION -LAG ज्यादा होने से REQUIRED QUANTITY से ज्यादा  AMMOUNT  में  FUEL  CYLINDER  के अंदर आ जाता है ! जिसके एक साथ जलने से  CYLINDER  में  IMMEDETLY  बहोत ज्यादा एनर्जी उत्पन्न होती है जो की   DIESEL  ENGINE में   KNOCKING  का कारन बनती है !




  

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